Bharat k sanskriti ke bare me |About the indian culture in hindi|

Bharat k sanskriti ke bare me: india ka culture

 हम बात करने जा रहे हैं भारत के संस्कृति और भारत से जुड़ी कुछ अनसुनी और रोचक बातो के बारे में। जिसे आपको जान लेना चाहिए। वैसे तो भारत की हर बात खाँस और रोमांचक होती है। चाहे वो भारत के इतिहास के बारे में हो या फिर संस्कृति के बारे में। भारत के बारे में हैरान कर देने वाली कुछ बातें हैं जिसे सुनने के बाद आप चौक जाएगे। तो चलिए सुरु करते है और जानते है भारत की संस्कृति और कुछ अनोखी बातें जो भारत को खास बनाती है।





 सदियों पहले भारत एक द्वीप हुआ करता था उस समय  जब धरती पर डायनासोर हुआ करते थे। बाद में गोंडवानालैंड एशिया से टकरा गया जिससे हिमालय का निर्माण हुआ। जहाँ आप आज दुनिया के ऊंचे पहाड देख सकते हैं।

इंडिया में सबसे ज्यादा युवा है और इनकी औसत आयु 29 वर्ष है इसलिए इंडिया को युवा देश कहते है। यहाँ के लोग परम्परा के अनुसार ही काम करते है। इंडिया में गांव बहुत ज्यादा है  इसलिय इंडिया को गाँवो का देश भी कहते है। यहाँ की महिलाओं को साड़ी बहुत ही ज्यादा पसंद है इसलिए यहाँ कि महिलाएं साड़ी पहनना पसंद करती है।

इंडिया में बहुत सारे त्योहार मनाए जाते है। जैसे-होली, दीपावली आदि ये सब इंडिया में ही मनाए जाते है लेकिन आज कल दूसरे देश भी ये त्योहार मना रहे है।



इंडिया में 29 राज्य है और हर राज्य में अलग अलग भाषाएँ बोली जाती है। कुल मिलाकर 22 भाषाए है। इंडिया में कोई भी भाषा राष्ट्रीय भाषा नही है। इंडिया में हिंदी सबसे ज्यादा बोली जाती है। बात करे इंग्लिश की तो अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा इंग्लिश इंडिया में ही बोली जाती है।

 भारत के पास दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है दुनिया का सबसे बड़ा लिखित संविधान है और दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी है भारत दुनिया की सबसे पुरानी सभ्यताओं में सबसे उन्नत सभ्यता है। भले ही भारत पर हर किसी ने हमला करके अपना राज़ चलाना चाहा हो पर आपको दे की भारत ने अपने दस हज़ार साल के इतिहास में किसी भी देश पर पहले हमला नहीं किया, जबकि हथियारों का सबसे बड़ा आयातक देश है, भारत।

 सोना खरीदने के मामले में भारत दुनिया में सबसे आगे है क्योंकि सोने को भारत की संस्कृति का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है। आपको बता दे कि दुनिया का ग्यारह प्रतिशत सोना सिर्फ भारत की महिलाओं के पास है।

 भारत में शाकाहारियों की संख्या विश्व में सर्वाधिक है।

 बजट की कमी के बावजूद भारत अंतरिक्ष कार्यक्रम में दुनिया के शीर्ष पांच देशों में शामिल हैं। भारत दुनिया का पहला ऐसा देश है जिसने अपने पहले ही प्रयास में मंगल ग्रह पर यान भेज दिया था। इतना ही नहीं चंद्रमा पर सबसे पहले पानी की खोज भारत देश ने की थी।

 भारत दुनिया का अकेला ऐसा देश है जहाँ किसी भी चीज़ पर उसका एमआरपी लिखा होता है।

 भारत में हर बारह साल में आयोजित होने वाले कुंभ मेले में करोड़ों की संख्या में लोग आते हैं, और इस मेले में इतनी भीड़ होते है जिसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। ऐसी भीड़ जो दुनिया में कहीं और किसी और जगह पर नहीं देख पाएंगे जो अपने आप में ही एक अनोखी बात है।


 यूट्यूब का नाम आप सबने सुना होगा।
और इस यूट्यूब पर सबसे बड़ा चैनल भारत का ही है जिसका नाम है t-series।
और इस चैनल पर 125 मिलियन sbscribers है।

भारत में विश्व का सबसे बड़ा मॉडल स्कूल हैं जो लखनऊ के सिटी मांटेसरी स्कूल गिनीज़ बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल है।   

डॉक्टर राजेंद्र प्रसाद इंडिया के स्पष्ट प्रेसिडेंट सबसे ज्यादा टाइम तक इंडिया के प्रेसिडेंट रहने का रिकॉर्ड दी डॉ राजेंद्र प्रसाद के ही नाम है उन्होंने अपनी पूरी सैलरी लेने से मना कर दिया था वह केवल अपनी सैलरी का पचास परसेंट हिस्सा ही लेते थे क्योंकि उन्होंने कहा था कि इतनी ज्यादा सैलरी की उन्हें कोई जरूरत नहीं है और अपने बारह साल के कार्यकाल के दौरान रिटायर होने से पहले वो अपनी सैलरी का केवल पच्चीस परसेंट लेने लगे थे।

उम्मीद है आपको इंडिया के बारे में जानकर अच्छा लगा होगा।

Bharat k sanskriti ke bare me |About the indian culture in hindi| Bharat k sanskriti ke bare me |About the indian culture in hindi| Reviewed by Juniorblogger.com on January 07, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks for comment

Powered by Blogger.