IPL 2020: 5 नए नियम लागू होंगे आईपीएल 2020 में | IPL-2020 new rule |

5 नए नियम लागू होंगे आईपीएल 2020 में :

IPL 2020 और भी ज्यादा इंटरेस्टिंग और भी ज्यादा मजेदार लगने वाला है और यहाँ पर दोस्तों ऐसे ही पांच बड़े बदलाव की बात इस पोस्ट में  करने वाले हैं जो हमें IPL 2020 में देखने को मिलने वाले हैं तो चलिए कौन से वो पांच बड़े बदलाव होने वाले है उनके बारे में बात करते है।

तो बात करते है सबसे पहले चेंज की तो सबसे पहले चेंज होनेवाला है बाउंड्री काउंट के रूल में बाउंड्री काउंट का जो रूल है वो पूरी तरीके से खत्म होने वाला है इस IPL 2020 में जहाँ पर आपको बता दें कि IPL 2020 में अगर कोई मैच होता है और वह मैच टाई हो जाता है तो उसके बाद सुपर ओवर भी टाई हो जाता है तो दोस्तों बाउंड्री का रूल यूज़ नहीं होगा जैसा कि हमने देखा था वर्ल्ड कप के फाइनल में। लेकिन यहाँ पर एक और सुपर ओवर देखने को मिलेंगे और बैक टू बैक सुपर ओवर देखने को मिलेंगे।जब तक हमारे पास कोई रिज़ल्ट नहीं आ जाता यानी की बाउंड्री का जो रूल था यानी की सुपरओवर टाई होने के बाद कौनसी टीम ने ज्यादा बाउंड्री मारी है उसे विजेता बना दिया जाता था ये रूल पूरी तरीके से खत्म हो गया है।
Ipl 2020
Ipl 2020

 बात करें दूसरे चेंज की तो दूसरा चेंज
 नो बॉल अंपायर को लेकर होने वाला है, जहाँ पर बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरभ गांगुली ने अनाउंस कर दिया है IPL 2020 के हर मैच में हमें एक additional नो बॉल अंपायर  देखने को मिलेंगे। जिसका काम इतना होगा कि हर बॉल को चेक करना है कि कौन सी बॉल नो बॉल है और कौन सी बॉल लीगल बॉल है। अर्थात  नो बॉल जो हमे देखने को मिले थे IPL 2019 में  वो हमें IPL 2020 में देखने को नही मिलेगा।

तीसरे चेंज की बात करे तो वो होने वाला है मिड सीज़न ट्रांसफर की तो इस IPL में मिड सीज़न ट्रांसफर भी अप्लाई होने वाला है। पिछले साल इसके अन्दर caped प्लेयर  आते थे लेकिन इस साल uncaped प्लेयर भी इसके अंदर आने वाले हैं। यानी की  प्लेयर IPL के बीच में टीम बदलते हुए नजर आएँगे। इस चेंज के अनुसार अगर किसी प्लेयर ने शुरुआती सात में से दो या उससे कम मैच खेले हैं तो दूसरी टीम में जा सकता है।

इसके बाद बात करें चौथे चेंज की तो चौथा चेंज ओपनिंग सेरेमनी को लेकर है आपको बता दें कि बीसीसीआई ने कन्फर्म कर दिया है कि अब IPL से पहले हमें ओपनिंग सेरेमनी देखने को नहीं मिलेगा। क्योंकि बीसीसीआई का मानना है कि इससे पैसे ज्यादा वेस्ट होते हैं इन पैसों को कहीं और यूज़ किया जाएगा। हमें ओपनिंग सेरेमनी तबतक देखने को नहीं मिलेंगे जबतक सौरव गांगुली बीसीसीआई के प्रेसिडेंट है। लास्ट ईयर भी हमने ओपनिंग सेरेमनी नहीं देखी थी। क्योंकि ओपनिंग सेरेमनी के पैसे को शहीदों के परिवार को डोनेट किया गया था। लेकिन यहाँ पर बीसीसीआई ने फैसला ले लिया है कि लास्ट ईयर की तरह इस साल भी हमें कोई भी ओपनिंग सेरेमनी देखने को नहीं मिलेगी।
 
अब बात करते है पांचवें बड़े बदलाव की तो पांचवां बड़ा बदलाव है टाइमिंग और शेड्यूल को लेकर यह चेंज IPL 2020 में बहुत ही बड़ा चेंज देखने को मिलने वाला है। इस बार IPL  54 से 60 दिनों तक चलेगा। पहले हम देखते थे कि डेढ़ महीने में IPL खत्म हो जाता था लेकिन इस बार IPL 54 से 60 दिनों तक देखने को मिलेंगे। क्योंकि इस बार दोपहर के मैचे कम से कम किए जाएंगे या शायद नही ही होगे। और ज्यादातर मैच रात को किया जाएगा। अर्थात टाइमिंग चेंज हो जाएगी। पहले जो आठ बजे मैच शुरू होते थे वो अब सात बजे शुरू होते हुए नजर आएँगे। और यह बहुत ही बड़ा चेंज है।

 यह वह पांच बड़े बदलाव है जो की हमें IPL 2020 में देखने को मिलने वाले हैं इनमें से कुछ बदलाव तो बिल्कुल कन्फर्म हो चूके हैं।

  
IPL 2020: 5 नए नियम लागू होंगे आईपीएल 2020 में | IPL-2020 new rule | IPL 2020: 5 नए नियम लागू होंगे आईपीएल 2020 में | IPL-2020 new rule | Reviewed by Juniorblogger.com on January 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Thanks for comment

Powered by Blogger.